प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) के तहत युवा वर्ग को नौकरी देने में मदद किया जाता है, pradhanmantri kaushal vikas yojana, सरकारी योजना
PMKVY : प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना क्या है?

pradhanmantri kaushal vikas yojana 2022: आज के समय में अपनी स्किल को निखारने के लिए सरकार भी आपकी मदद कर रही हैं। यदि आप भी अपने व्यवसाय के लिए स्किल निखारना चाहते हैं, तो आप प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (pradhanmantri kaushal vikas yojana 2022) का लाभ ले सकते हैं। 

तो आइए इस लेख में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) को करीब से जानें।

यह योजना उन व्यक्तियों के लिए वरदान है जो किसी भी कारण से अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर पाते। वो लोग इस योजना का लाभ उठा कर अपनी स्किल मजबूत कर सकते हैं। इस योजना को मिनिस्ट्री ऑफ़ स्किल डेवलपमेंट एंड एंट्रेप्रेनरशिप द्वारा चलाया जा रहा है। इस मंत्रालय का काम है युवाओं के लिए नए-नए अवसरों का निर्माण करना है। जिससे वे अपनी जिन्दगी में आगे बढ़ सकें। अपने लिए आय का साधन ढूढ सके। देश के लिए कुछ कर सके।


PMKVY : प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना क्या है?

हर व्यक्ति के बस की बात नहीं है की वो बड़े-बड़े कोर्स करके अपनी स्किल को नहीं निखार सके, न ही व्यक्ति घर से दूर रहकर पढ़ाई कर सकता है। ऐसे कई कारण होते हैं जिन्दगी में जिसकी वजह से हम अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर पाते। हमारे पास स्किल तो मौजूद होती है, पर जब तक उसे निखारने की बात आती है। तो हमारे सामने कोई परेशानी खड़ी हो जाती है। हमारा स्कूल जाना बंद हो जाता है। हम सभी के पास एक खास स्किल होती है, बस थोड़ी से मेहनत करके हम उसे निखार सकते हैं। जब आपकी एक बार स्किल मजबूत हो जाती है तो आप आसानी से रोजगार पा सकते हैं। आप चाहे तो खुद का काम भी शुरू कर सकते हैं, या फिर किसी कम्पनी में जॉब भी कर सकते हैं।


प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) की शुरुआत

भारत सरकार द्वारा संचालित प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (pradhanmantri kaushal vikas yojana) को जुलाई, 2015 में शुरू किया गया था। इस योजना में ट्रेनिंग पार्टनर्स की संख्या लगभग 32000 के आस-पास है। इस योजना का मुख्य मकसद है, ऐसे लोगों को रोजगार देना, जो कम पढ़े-लिखे हैं या किसी भी वजह से अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ देते हैं। ऐसे लोग इस योजना का लाभ उठाकर रोजगार पा सकते हैं। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) के तहत युवा वर्ग को एक साथ एकत्रित करके उनकी स्किल को निखारकर उसकी योग्यता अनुसार रोजगार दिया जाता है। ट्रेनिंग पूरी होने के बाद युवाओं को विभिन्न सरकारी योजनाएं जैसे मेक इन इंडिया योजना, डिजिटल इंडिया प्रोजेक्ट, स्वच्छ भारत अभियान आदि के अंतर्गत नौकरी भी दी जा सकती है।

इस योजना का लाभ अधिक से अधिक उठा सकें, इसलिए युवाओं को लोन (Loan) भी दिया जाता है। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (pradhanmantri kaushal vikas yojana)  में 3 महीने, 6 महीने और एक साल के लिए रजिस्ट्रेशन होता है। जब आप इसके तहत कोर्स को पूरा कर लेते हैं, तो एक सर्टिफिकेट दिया जाता है। यह सर्टिफिकेट पूरे देश में मान्य होता है।


प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) के कोर्स

इस योजना के तहत 40 से ज्यादा कोर्स छात्रों को ऑफर किए गए है। जिनमें से कुछ इस प्रकार हैं।

जैसे-

  • हैंडीक्राफ्ट

  • जेम्स एवं ज्वेलरी

  • लेदर टेक्नोलॉजी

  • स्किल कौंसिल फॉर पर्सन विथ डिसेबिलिटी कोर्स

  • हॉस्पिटैलिटी तथा टूरिज्म कोर्स 

  • टेक्सटाइल्स कोर्स

  • टेलीकॉम कोर्स

  • सिक्योरिटी सर्विस कोर्स 

  • कंस्ट्रक्शन 

  • इलेक्ट्रॉनिक्स एवं हार्डवेयर 

  • फूड प्रोसेसिंग,फर्नीचर और फिटिंग कोर्स 

  • रबर कोर्स 

  • कृषि कोर्स 

आदि में तकनीकी क्षेत्र से जुड़ी ट्रेनिंग दी जाती है।

 

PMKVY : प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) की विशेषताएं

पीएम कौशल विकास योजना (PMKVY) के तहत हर छात्र को दो लाख रुपए का तीन साल का आकस्मिक बीमा भी दिया जाता है। सभी छात्रों को कुशल भारत मिशन के तहत राष्ट्रीय व्यावसायिक शिक्षा और प्रशिक्षण संस्थान (एनसीवीईटी) से सर्टिफिकेट भी दिया जाता है।

 

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) के लिए पात्रता

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक को भारत का नागरिक होना जरूरी है। आवेदक को किसी भी कोर्स के तहत एक साल का रजिस्ट्रेशन कराना होता है। आप जिस तकनीकी क्षेत्र का चुनाव करते हैं, उसके बारे में आपको जानकारी भी होनी चाहिए। कहने का मतलब हो आपके द्वारा चयनित तकनीकी क्षेत्र का ज्ञान होना जरूरी है। जब छात्र एक बार अपनी ट्रेनिंग पूरी कर लेता है और परीक्षा पास कर लेता है तब सरकार द्वारा उसे 8 हजार रुपए दिए जाते हैं। यह रकम सीधे उसके बैंक खाते में आती है।  


प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) में  कैसे करें आवेदन

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (pradhanmantri kaushal vikas yojana) के तहत आपको आवेदन करने के लिए इसकी ऑफिसल वेबसाइट (https://pmkvyofficial।org/Index।aspx) पर जाना होगा। यहां जाकर आवेदक को अपना नामांकन कराना कराना होगा। जो इसका सबसे जरूरी पार्ट है। आपको इस वेबसाइट पर  जाकर अपना नाम, पता और ईमेल आदि से जुड़ी हुई जानकारी भरनी होती है। 

जब आप फ़ार्म भर रहे होते हैं उस समय आपसे पूछा जाता है कि आप किस तकनीकी क्षेत्र में ट्रेनिंग करना चाहते हैं। आप जिस फील्ड का चुनाव करना चाहते हैं, उसे इस फॉर्म में भर कर सबमिट कर दे। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY)  में 40 तकनीकी क्षेत्र दिए गए हैं। जब आप तकनीकी क्षेत्र का चुनाव कर लेते हैं उसके बाद आपको ट्रेनिंग सेंटर का चुनाव करना होगा। आपके पास जो भी ट्रेनिंग सेंटर हो आप उसे चुन सकते हैं। फार्म भरते समय सारी जानकारी बिलकुल सही दें। आपके पहचान पत्र में जिस तरह से नाम और पता भरा हुआ है। वही यहाँ पर डाले। कुछ भी गलत पाए जाने पर आपका फॉर्म निरस्त भी हो सकता है।

 

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) के मुख्य बिंदु

  • देश के 10वीं, 12वीं कक्षा के बच्चे जिन्होंने बीच में स्कूल छोड़ दिया था, वो भी इस योजना का लाभ उठा सकते है।

  • सरकार द्वारा पुरस्कार राशि के रूप में छात्रों को करीब 8000 रुपए दिए जाते हैं।

  • https://pmkvyofficial।org/Index।aspx वेबसाइट पर जाकर आप आवेदन कर सकते हैं।

  • इस योजना के तहत कोर्स करने के लिए किसी भी तरह का कोई शुल्क नहीं देना होता है।

  • पीएम कौशल विकास योजना के बारे में अधिक जानकारी पाने के लिए छात्र pmkvy center के हेल्पलाइन नंबर पर सम्पर्क कर सकते हैं। छात्र हेल्पलाइन नंबर 88000-55555, स्मार्ट हेल्पलाइन नंबर 1800-123-9626 और एनएसडीसी टीपी हेल्पलाइन नंबर 1800-123-9626।

  • इस योजना के तहत सरकार का लक्ष्य है की वो देश में लगभग 24 लाख युवाओं को कई तरह के तकनीकी क्षेत्रों में ट्रेनिंग दे।

  • इस योजना के ब्रांड एम्बेसडर सचिन तेंदुलकर हैं।


ये तो थी, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (pradhanmantri kaushal vikas yojana) की बात। लेकिन, The Rural India पर आपको कृषि एवं मशीनीकरण, सरकारी योजना और ग्रामीण विकास जैसे मुद्दों पर भी कई महत्वपूर्ण ब्लॉग्स मिलेंगे, जिनको पढ़कर अपना ज्ञान बढ़ा सकते हैं और दूसरों को भी इन्हें पढ़ने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।


अगर आपको यह ब्लॉग अच्छा लगा हो, तो इसे मित्रों तक जरूर पहुंचाए। जिससे दूसरे किसान भी पीएम कौशल विकास योजना (PM kaushal vikas yojana) का लाभ उठा सकें।


ये भी पढ़ें-

Axact

Contribute to The Rural India (Click Now)

हम बड़े मीडिया हाउस की तरह वित्त पोषित नहीं है। ऐसे में हमें आर्थिक सहायता की ज़रूरत है। आप हमारी रिपोर्टिंग और लेखन के लिए यहां क्लिक कर सहयोग करें।🙏

Post A Comment:

0 comments: