nursery business: पौधों की नर्सरी का बिजनेस कैसे शुरू करें, how to start nursery business, प्लांट नर्सरी का बिज़नेस कैसे करें?
nursery business: पौधों की नर्सरी का बिजनेस

nursery business in hindi:हर किसी को पेड़-पौधे और हरियाली पसंद होता है। पौधे घर-आंगन की खूबसूरती बढ़ा देते हैं। ऑफिस हो या घर की बालकनी, इनकी खूबसूरती बढ़ाने के लिए लोग मंहगे से मंहगे पौधे खरीदते हैं। बाजार में इन सजावटी पेड़-पौधों की बहुत अधिक मांग है। अधिकांश लोग अपने घरों, रेस्टोरेंट, पार्क या फिर घर के आस-पास की सड़कों को हर-भरा देखना पसंद करते हैं। 


ऐसे में अगर आप पौधों की नर्सरी का बिजनेस (nursery business) करने की सोच रहे हैं तो प्लांट नर्सरी का व्यवसाय एक अच्छा बिज़नेस आइडिया है। इससे आप 50 हजार से लेकर 1 लाख तक हर महीने कमा सकते हैं।


तो आइए, द रुरल इंडिया के इस लेख में जानें- पौधों की नर्सरी का बिजनेस कैसे शुरू करें (how to start nursery business)


इस लेख में आप जानेंगे-

  1. पौधों की नर्सरी क्या है

  2. नर्सरी व्यापार के उद्देश्य

  3. नर्सरी का व्यापार कैसे शुरू करें

  4. नर्सरी के लिए जरूरी चीजें

  5. नर्सरी में लगाने वाले पौधे

  6. नर्सरी व्यापार में लाभ

  7. नर्सरी व्यापार में खर्च


नर्सरी क्या है (what is nursery)

नर्सरी (nursery) कृषि का ही एक ऐसा हिस्सा है, जहां पर बीज या अन्य संसाधनों के द्वारा पेड़-पौधों को तैयार किया जाता है। इन तैयार किए गए पौधों को सजावट के तौर पर किचन, बगीचे या अन्य व्यापारिक उद्देश्य से बाजार में उचित दर पर बेचा जाता है। यह एक ऐसा कृषि व्यवसाय है जिसमें कमाई के साथ-साथ पर्यावरण सरंक्षण में बेहद अहम भूमिका निभा सकते हैं।

आपको बता दें, नर्सरी में अंतर्गत अच्छी गुणवत्ता के बीजों से पेड़-पौधो को आसानी से तैयार किया जाता है। नर्सरी में कई तरह के पेड़-पौधों को तैयार किया जाता है। जैसे- सजावट के पौधे, फलों के पौधे, फूल के पौधे आदि।

ये भी देखें-👇

   

नर्सरी व्यापार के उद्देश्य (nursery business objectives)

  • खेतों और घरों के लिए अच्छी किस्म के बीजों व पेड़-पौधे उपलब्ध करना

  • सजावटी पौधों को सही तरीके से तैयार करना

  • छोटे-बड़े पेड़-पौधों को बाजार में बेच कर अच्छा मुनाफा कमाना


नर्सरी का व्यापार कैसे शुरू करें (how to start nursery business)

नर्सरी का व्यापार शुरू करने के लिए सर्वप्रथम आपको एक अच्छी जगह का चुनाव करना होगा। जहां पर पेड़-पौधे की अच्छे से वृद्धि हो सकें। ऐसी जगह का चुनाव करें, जहां प्रदूषण न हो और साफ-सफाई हो। 


नर्सरी का व्यापार आप छोटे स्तर पर भी आसानी से शुरू कर सकते हैं। इसे आप अपने घर के आंगन से भी शुरू कर सकते है। शहरों में तो इसे सड़कों के किनारे खड़ी पड़ी जमीन पर आसानी से कर सकते हैं। हाइवे, राजमार्गों के किनारे नर्सरी का बिजनेस खूब चलता है। 


नर्सरी के लिए जरूरी चीजें

मिट्टी

पौधे को सही तरीके से तैयार करने के लिए मिट्टी का सही होना बेहद जरूरी है। पेड़-पौधों के अच्छे पोषण के लिए मिट्टी में रेत, खाद आदि डालकर तैयार करना होता है और साथ ही समय-समय पर मिट्टी की सिंचाई भी करनी होती है।


रासायनिक और जैविक खाद

नर्सरी के व्यापर में आपको रासायनिक और जैविक खाद की भी जरूरत पड़ती है। क्योंकि पेड़-पौधों और बीजों में विभिन्न तरह की कई बीमारियां लगना का खतरा बना रहता है। इसलिए आपको आपको विभिन्न कीटनाशक, जीवनाशक और अन्य रसायनों की जरूरत पड़ेगी।


नर्सरी के व्यापार में आपको कुछ जरूरी उपकरण की भी आवश्यकता पड़ेगी, जो आपके रोजाना के काम को और भी सरल बनाएंगी। जैसे- पौधे को पानी देना, उनकी कटाई करना, उन्हे ट्रांसपोर्ट करना आदि के लिए बाजार में कई उपकरण मौजूद है, जिससे आप अपनी जरूरत के हिसाब से खरीद सकते हैं।


नर्सरी में लगाने वाले पौधे (nursery plants)

नर्सरी व्यवसाय में लगाने वाले पौधे को तीन भागों में विभाजित किया गया है, जिसकी बाजार में बहुत मांग होती हैं। जो इस प्रकार है।-


  • स्ट्रेच प्लांट नर्सरी- यह वह पौधों होते है, जो घरों या ऑफिस के अंदर या बाहर रखे जाते हैं। इस तरह के पौधों को लोग अपने घर की या ऑफिस की सजावट के लिए  बहुत अधिक खरीदते हैं।

  • व्यापारिक नर्सरी- इसमें वे सभी पौधे आते है, जिसे पेड़ों और बीजों को बड़े स्तर पर तैयार किया जाता है। इन पेड़ों और बीजों को किसानों की खेती के लिए बाजार में बेचा जाता है। साथ ही इस नर्सरी में विभिन्न सरकारी प्रोजेक्ट में ट्री प्लांटेशन भी किया जाता है।

  • लैंडस्केप प्लांट नर्सरी- लैंडस्केप प्लांट नर्सरी में बागवानी करने के लिए उत्तम माना जाता है, जिसमें ग्राहक अपने घरों के बगीचे के लिए अपने हिसाब से पौधों को खरीदते हैं।


नर्सरी व्यापार में लाभ (profit in nursery business)

आज के समय में नर्सरी का व्यापार बहुत ही फायदेमंद है। क्योंकि लोग अपने घर या ऑफिस को सुंदर दिखाने के लिए पौधे को अधिक खरीदते हैं। अगर आप एक छोटे स्तर पर भी नर्सरी का व्यवसाय शुरू करते है और उसे खुद बाजार में जाकर बेचते है, तो आप आराम से लगभग 25 से 50 हजार रुपए का लाभ कमा सकते हैं।


नर्सरी व्यापार में खर्च (nursery business expenses)

अगर आप खुद की जमीन पर एक बड़े स्तर पर नर्सरी का व्यापार शुरू करते है, तो आप सालाना लाखों की कमाई आसानी से कर सकते हैं, लेकिन जितने बड़े स्तर पर आप इसका व्यापार करेंगे उतनी ही इसमें लागत लगती है। लागत के साथ इस व्यवसाय में उतना ही टाइम और बेहद ध्यान देने की भी जरूरत होती है। इस व्यवसाय में सही ज्ञान होने से आप इससे अच्छा लाभ कमा सकते हैं। 


नर्सरी बिज़नेस की मार्केटिंग कैसे करें?

  • शहर के नजदीक ही नर्सरी खोलें, इससे आपके पौधों की बिक्री शहर और गांव दोनों जगहों पर हो सकती है। 

  • नर्सरी मार्केट की अच्छे से रिसर्च करें। 

  • आस-पास के इलाक़ों में बैनर लगवाएं।

  • विज़िटिंग कार्ड, टेम्पलेट्स आदि को इस्तेमाल में लाएं।

  • फेसबुक और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर अपने नर्सरी का प्रचार करें। 

  • पौधों की बिक्री आप डोर-टू-डोर भी करेंगे, तो पौधों की बिक्री बढ़ जाती है। 


ये भी पढ़ें-

Axact

Contribute to The Rural India (Click Now)

हम बड़े मीडिया हाउस की तरह वित्त पोषित नहीं है। ऐसे में हमें आर्थिक सहायता की ज़रूरत है। आप हमारी रिपोर्टिंग और लेखन के लिए यहां क्लिक कर सहयोग करें।🙏

Post A Comment:

0 comments: