अपना बिजनेस कैसे बढ़ाएं? व्यापार बढ़ाने के 10 असरदार तरीके |Apne business ko kaise badhaye| खाता बुक क्या है, top 50 business ideas in hindi
अपना बिजनेस कैसे बढ़ाएं? यहां जानें, व्यापार बढ़ाने के 10 असरदार तरीके |Apne business ko kaise badhaye|

vyapar me safalta ke upay in hindi: आजकल बिजनेस (business) शुरू करना कोई बहुत बड़ी बात नहीं है। लेकिन बिजनेस को अच्छे से चलाना और उसे बढ़ाना बहुत ही मुश्किल काम है। बहुत से बिजनेस मैन अपना बिजनेस शुरू करते हैं लेकिन कुछ ही दिनों के बाद उनका बिजनेस बंद हो जाता है। इसका कारण है- बिजनेस बढ़ाने का टिप्स की सही जानकारी नहीं होना। 


तो आइए, द रुरल इंडिया के इस लेख में जानें- व्यापार बढ़ाने के 10 असरदार तरीके (Apne business ko kaise badhaye)


1. ग्राहक के मुताबिक सामान रखें (Customize goods)

किसी भी बिजनेस में ग्राहक सबसे महत्वपूर्ण अंग होता है। अगर ग्राहक नहीं है तो फिर आपका बिजनेस भी नहीं रहेगा। आप कोई भी बिजनेस कर रहे हैं तो उससे पहले अपने ग्राहक को जानें कि आपके ग्राहक कैसे हैं या आसपास के रहने वाले लोग कैसे हैं। उसी हिसाब से सामान खरीदें। अगर आप गांव में कोई बिजनेस कर रहे हैं और महंगी ब्रांडेड चीजें रखेंगे तो गांव के लोग उसे नहीं लेंगे। जाहिर सी बात है कि आपको उसमें घाटा ही होगा। इसलिए यह बहुत ही जरूरी बात है कि आप चीज भी वैसी रखे जैसे आपके ग्राहक हो।


2. मार्केट रिसर्च करें (market research)

आप चाहे कोई भी बिजनेस कर रहे हैं तो उसके लिए मार्केट में रिसर्च (market research) करते रहें। कि किस तरह की चीजें की मार्केट में मांग बढ़ रही है। लोग किस तरह के सामान लेना पसंद करते हैं। कौन सा ब्रांड ज्यादा ट्रेंड कर रहा है। जिसे आप को ध्यान में रखना चाहिए जो आपको बिजनेस बढ़ाने में मददगार साबित हो सकती है।


3. बिजनेस के शुरुआती दौर में दाम का थोड़े कम रखें (Keep the price low in the initial phase of business)

आजकल हर कोई चाहता है कि उन्हें अच्छे सामान थोड़े किफायती दामों में मिल जाए। तो अगर आप बिजनेस की शुरुआत कर रहे हैं तो मार्केट पकड़ने के लिए या ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए आपको अन्य दुकानदारों से सामान थोड़े सस्ते दामों में बेचे। लेकिन ध्यान रहे अगर आप थोड़ा दाम कम रख रहै है तो सामान खराब ना रखें। नहीं तो आपका बिजनेस बंद होने में ज्यादा समय नहीं लगेगा। ऐसा करने से ज्यादा से ज्यादा लोग आपके पास आएंगे और आपका अच्छा मुनाफा होगा। फिर आप अपने मुनाफे से ही अपना बिजनेस बढ़ा सकते हैं।


4. घाटे से न घबराए (don't be afraid of loss)

बिजनेस में घाटा और मुनाफा तो लगा ही रहता है। कभी आपको बहुत मुनाफा होगा तो कभी आप घाटे में भी जा सकते हैं। तो इसके लिए आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है। बिजनेस एक ऐसी चीज है। जो कभी फिक्स नहीं रहती है। इसके लिए आपको खुद ही अपने अंदर इतनी तसल्ली रखनी होगी कि आज अगर घाटा हुआ है। तो कल मुनाफा भी होगा। आप घाटे के कारण को जानने की कोशिश करें कि ऐसा क्या था कि मुझे घाटा झेलना पड़ा है। उसे सुधारने की कोशिश करें। तो आपको जरूर मुनाफा होगा और आप अपने बिजनेस को आगे बढ़ा पाएंगे।


5. पैसे का सही लेनदेन करें (make money proper transactions)

बिजनेस में सबसे पहले आपको हिसाब किताब में तगड़ा होना बहुत जरूरी है। अगर आप सही लेन-देन का हिसाब किताब रख लेते हैं तो आप बिजनेस बहुत अच्छे से चला सकते हैं। लेकिन अगर हिसाब किताब प्रॉपर नहीं रखते हैं तो आपके पैसे का कोई पता नहीं चलेगा कि किधर से पैसे आ रहे हैं और कहां जा रहे हैं। कई ग्राहक ऐसे भी होते हैं जो उधार लगाने के बाद गोलमोल बातें करने लगते हैं। तो इसके लिए आपको हमेशा नुकसान भुगतना पड़ेगा लेकिन आप रिकॉर्ड अच्छे से रखते हैं तो आप उन्ही पैसों से अपने बिजनेस बढ़ा सकते हैं।


6. किसी सफल बिजनेसमैन को फॉलो करें (follow a successful businessman)

किसी भी व्यापारी को या बिजनेसमैन को अपने बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए एक सफल बिजनेसमैन को फॉलो करना या सलाह लेना बहुत जरूरी होता है। अगर आप नए हैं तो आपको समझ में नहीं आएगा कि आपको कैसे क्या करना है। तो इसके लिए आपको एक मोटिवेशन के तौर पर किसी ऐसे इंसान को फॉलो करना है। जिसका बिजनेस बहुत अच्छा चल रहा है। काफी लंबे समय से चल रहा है तो इसका फायदा यह होगा कि आप भी उनकी तरह अपने बिजनेस को लंबा करने की कोशिश करेंगे। और खुद का बिजनेस बढ़ाने की कोशिश कर सकते हैं और सफल भी हो सकते हैं।


7. सही बिजनेस पार्टनर को चुनें (Choose the right business partner)

बहुत से बिजनेस ऐसे होते हैं जिसमें पार्टनरशिप की जरूरत होती है। अगर आप भी पार्टनरशिप में बिजनेस कर रहे हैं तो इसके लिए आपको बहुत सोच समझ के अपने पार्टनर को हामी भरनी चाहिए। क्योंकि बहुत पार्टनर ऐसे होते हैं जो घाटे होने पर आपको धोखा देकर चले जाते हैं। तो ध्यान रहे कि ऐसा पार्टनर ढूंढे जो आपके फायदे और घाटे दोनों में आपका साथ दे। अगर आपके बिजनेस के प्रति कोई चुनौतियां आती है तो उसमें भी आपके कदम से कदम मिलाकर खड़ा रहे। तभी आप बिजनेस को आगे बढ़ा पाएंगे। अगर आपका बिजनेस पार्टनर अच्छा है आप दोनों लोग एक दूसरे को समझते हैं तो आपका बिजनेस अन्य लोगों की तुलना में कम समय में काफी आगे बढ़ सकते हैं।


8. रिस्क लेने के लिए तैयार रहें (Be ready to take the risk)

अगर आप एक अच्छे बिजनेसमैन बनना चाहते हैं और रिस्क लेने से डरते हैं तो आपका बिजनेस जहां शुरू हुआ था, वहीं पर रह जाएगा। आपके बिजनेस में कोई ग्रोथ नजर नहीं आएगी। इसलिए बिजनेस को बढ़ाने के लिए रिस्क लेना बहुत जरूरी है। रिस्क लेना आपके लिए कभी कभी नुकसानदायक भी हो सकता है। रिस्क लेकर आप अपने सोचे हुए काम पर खरे उतर जाते हैं। इससे आपके बिजनेस को आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता है। आप बहुत जल्दी आगे बढ़ कर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।


9. हर दिन अपनी एक रणनीति बनाएं (Build your own strategy every day)

किसी भी काम के लिए सबसे पहले एक अच्छा प्लान होना बहुत जरूरी है। आपको पहले यह सोच लेना चाहिए कि हमें किस प्लान के मुताबिक काम करना है। कैसे क्या करना है और आपने जो रणनीति बनाई है उस पर खरे उतरने की कोशिश करें। जैसे- आज के दिन की शुरुआत किससे करनी है। बिजनेस को लेकर किन लोगों से फोन पर बात करना है। कितनी लागत लगानी है। कैसे सामान लाना है। कितने दामों में बेचना है। किस चीज पर डिस्काउंट रखना है। अपने बिजनेस में क्या नया कर सकते हैं। इस तरह से खुद को अपडेट रखने की कोशिश करें। यह आपको आगे बढ़ने के लिए बहुत मददगार साबित हो सकता है।


10. अन्य व्यापारियों और ग्राहकों से संबंध अच्छे रखें (Maintain good relations with other merchants and customers)

अगर आप एक अच्छे और बड़े बिजनेसमैन बनना चाहते हैं तो अन्य व्यापारियों से भी अपने संबंध अच्छे रखें। क्योंकि कौन कब काम आ जाए या कोई भी नहीं जानता है। साथ ही अन्य बिजनेस मैन से अच्छे व्यवहार रखने का फायदा यह भी हो सकता है। आप उनके प्लान को भी जान सकते हैं कि वह कैसे काम कर रहे हैं तो इनका इतना मुनाफा हो रहा है। इसके साथ ही अपने ग्राहकों से भी अच्छा व्यवहार रखें उन्हें उनसे अच्छे से बात करें। क्योंकि अच्छे व्यवहार ही बिजनेस को बढ़ाने में सहायता करते हैं।


ये तो थी, अपना बिजनेस कैसे बढ़ाएं? और व्यापार बढ़ाने के 10 असरदार तरीके (Apne business ko kaise badhaye) की जानकारी। यदि आप इसी तरह कृषि, मशीनीकरण, सरकारी योजना, बिजनेस आइडिया और ग्रामीण विकास की जानकारी चाहते हैं तो अन्य लेख जरूर पढ़ें और दूसरों को भी पढ़ने के लिए शेयर करें।


ये भी पढ़ें- 


Axact

Contribute to The Rural India (Click Now)

हम बड़े मीडिया हाउस की तरह वित्त पोषित नहीं है। ऐसे में हमें आर्थिक सहायता की ज़रूरत है। आप हमारी रिपोर्टिंग और लेखन के लिए यहां क्लिक कर सहयोग करें।🙏

Post A Comment:

0 comments: